Saturday, September 15, 2018

Blogging Vs YouTube, Which is best for you? In Hindi

दोस्तों आज हम आपको Youtube Vs Blogging में से आपके के लिए कौन सा सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है. आप सोच रहे है कि मैंने ऐसा क्यों कहा है मैंने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि दोनों ही बेस्ट प्लेटफार्म हैं आपकी skill आपको इन प्लेटफार्म पर काम आएगी.

हम सभी ऑनलाइन से पैसा कमाना चाहते है और यह दोनों ही प्लेटफार्म अपने आप में बेहतर choice है अगर आप अपनी skill को पहचान लेते है तो आप आसानी से सही प्लेटफार्म को चुन सकते हैं.

अगर आप अच्छा बोल सकते है तो आपके लिए youtube सही है और अगर आप अच्छा बिना रूके लिख सकते है तो आपके लिए blogging सही है. आपको सिर्फ अपने skill को पहचानना है फिर आप उस skill को इन प्लेटफार्म पर यूज़ कर सकते हैं. हम दोनों ही प्लेटफार्म के फायदे बताएंगे.
Blogging Vs YouTube, Which is best for you? In Hindi
Blogging Vs YouTube, Which is best for you? In Hindi




What is Youtube? यूट्यूब क्या है?


Youtube एक अमेरिकन वेबसाइट हैं जहां पर वीडियो को शेयर किया जाता हैं। जिसे paypal के तीन empolyees ने बनाया था जो कि चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम थे। इस वेबसाइट को फरवरी 2005 में बनाया गया था जो कि नवम्बर 2006 में गूगल ने 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। इस पर गूगल एडसेंस के विज्ञापन चलते है, ये तो थी कुछ बातें।

Make Money From YouTube यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये?

ये वेबसाइट दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरींग वेबसाइट हैं जो कि पैसे कमाने के अवसर देती हैं।  यहां पर यूट्यूब ने आपको Monetize कराने का मौका देती हैं। वह विज्ञापन पर ट्रैफिक आने के पैसे देती हैं। ये तो यूट्यूब की तरफ से हैं लेकिन आप कई और तरीकों से इस से पैसे कमा सकते हैं।

आप यहाँ से Affiliate Marketing से भी पैसे कमा सकते हैं. आप यहाँ तो प्रोडक्ट के लिंक या वेबसाइट का लिंक डिस्क्रिप्शन में डाल सकते हो. आप चाहे तो उस प्रोडक्ट का रिव्यु देकर वीडियो बना सकते हो और डिस्क्रिप्शन में लिंक दे सकते हो. इस से आपके पास ज्यादा चांस होंगे पैसे कमाने के. आप अपने viewers को बता सकते है कि उनके वेबसाइट से समान खरीद सकते हैं.

आप sponsorship से भी पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आपको कई बार sponsorship आएंगी. वो लोग आपको पैसे देंगे और आपको बताएंगे कि आप उनके प्रोडक्ट या सर्विस को प्रोमोट कर सकते हैं. जिससे आपके viewers में से कुछ उस प्रोडक्ट या सर्विस का लाभ ले सके.

Earning Opportunity
Google Adsense
Affiliate Marketing
Sponsorship

What is Blogging? ब्लॉगिंग क्या है?

यहां पर आप अपना कंटेंट शेयर कर सकते हैं आप लिख कर पैसे कमा सकते हैं। आप को सिर्फ किसी टॉपिक में expert होना ज़रूरी है जिस से आप उन टॉपिक पर लिख सकते हैं। यहां आप किसी भी टॉपिक पर चर्चा कर सकते हैं। अगर आपकी mic skill अच्छी नहीं है तो आप लिख कर पैसे कमा सकते हैं।


Make Money From Blogging ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये?

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको कई तरह के मौके मिलते हैं. इस में भी google adsense से पैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब पर आपको के लिए सिर्फ दो ही जगह विज्ञापन दिखते हैं जो कि आपको पैसे दिलाते हैं. पहला तो वीडियो की शुरुआत में, साथ में बीच मे भी है और दूसरा है वीडियो के डिस्क्रिप्शन के नीचे, related video के ऊपर जगह पर. जबकि ब्लॉगिंग में आप कही पर भी विज्ञापन लगा सकते हैं ऊपर नीचे दांए बायं बीच में. आप चाहे तो दूसरे विज्ञापन कंपनी के विज्ञापन लगा सकते हैं. जैसे Infolinks, adnow etc.

इस में भी आप affiliate marketing से पैसे कमा सकते हैं. आप चाहे तो एक वेबसाइट ही बना सकते हैं और गैजेट के रिव्यु दे सकते हैं. आपको पोस्ट की SEO अच्छे से करनी होगी जिस से आप की पोस्ट रैंक हो जाएगी. जिस से आपके पास traffic आता रहे.

आप यहां से sponsorship से भी पैसे कमा सकते हैं. लोग आपको contact करेंगे। अगर आपके पास रोजाना अच्छा ट्रैफिक आता हैं और आपकी ब्लॉग की रैंक अच्छी है तो आपको एक advertise page जरूर बना चाहिए जिसके जरिए लोग आपसे जुड़ सके. आप चाहे तो sponsor लेने के लिए freelancer site पर अपने ब्लॉग के बारे में बता सकते हो. आप चाहे तो खुद की ही सर्विस भी बता सकते  हो.

Earning Opportunity
Google Adsense
Sponsorship
Affiliate marketing
All others ads network
Promote own or other services


Which Best in Earning?

हम सभी जानते है कि यूट्यूब पर ब्लॉग्गिंग से ज़्यादा व्यूज आते हैं एक अच्छे खासे यूट्यूब चैनल per day 100k व्यूज आते है, जबकि दूसरी तरफ एक अच्छे ब्लॉग पर महीने के 50k व्यूज आते है. व्यूज के मामले में यूट्यूब आगे है. फिर आप सोचोंगे की यूट्यूब से ज़्यादा पैसे मिलने चहिये, व्यूज भले है ज़्यादा हो लेकिन ऐसा नहीं है. गूगल एडसेंस के द्वारा ब्लॉग पर ज़्यादा पैसा कमाया जाता हैं.

यह सब में से मैन RPM और CPC के ऊपर निर्भर हैं कि आपकी कमाई कैसे होगी. CPC का मतलब होता है cost per click इसका मतलब है कि आपको एक क्लिक का कितना $ मिलेगा और RPM का मतलब होता है Revenue per impression thousand मतलब की 1k view पर आपको कितना $ मिलेंगा. CPC और RPM के मामले में ब्लॉगिंग बेस्ट हैं.

Blogging Vs Youtube


यूट्यूब में ज्यादा नॉलेज कि जरूरत नहीं पड़ती है जबकि ब्लॉग्गिंग में Backlink, Domain, Hosting, Template, Seo, Website maintains, Website Customization etc. का नॉलेज होना बहुत जरूरी है.

blog से हम खुद का newslatter बना सकते है जिसे कभी भी किसी भी समय प्रयोग किया जा सकता है पर Youtube में चुके ऑप्शन नहीं है.

अगर ब्लॉगर पर खुद का डोमेन नाम और होस्टिंग होने के कारन कोई भी हमरा ब्लॉग बंद नहीं कर सकता. लेकिन यूट्यूब में थोडा सा भी गलत हो जाये तो चैनल ससपेंड हो सकता है. अभी बहुत लोगो के चैनल डिलीट किये है यूट्यूब में.

यूटूबे में हम सिर्फ ads के लिए google adsense ही प्रयोग कर सकते है जबकि ब्लॉग पर हम कोई भी अड्स नेटवर्क उसे कर सकते है.

Blogging & Youtube ke fyade ब्लॉगिंग और यूट्यूब के फायदे


Blogging और Youtube दोनों ही ऐसे प्लेटफार्म है जिसके जरिये किसी भी फील्ड या करियर में जैसे Photography, Business,Personal business, Sports, Health, cooking etc. में यदि आपका interest है तो अपने मन के विचार, Idea व नॉलेज को, दूसरे लोगो के साथ share कर सकते है. अगर आपको सिखाने का शौक है तो आप जिस फील्ड में एक्सपर्ट है उसके बारे में लोगो को सीखा सकते है.

अगर आपको किसी के नीचे काम करना या फिर किसी कि सुन न पसन्द नहीं है तो ब्लॉग्गिंग का चुके भी एक फायदा है कि इसमें ब्लॉगर खुद अपना बॉस होता है, जबकि यूट्यूब में आपके ऊपर यूट्यूब  होती हैं. ब्लॉगिंग एक तरह से उसको अपनी तरह से वर्क करने कि पूरी आज़ादी होती है.

यूट्यूब और ब्लॉगिंग में आप जब चाहे काम कर सकते है. छूटी के लिए किसी बॉस से पूछने कि टेंशन नहीं, आप जब चाहे अपने काम से छुट्टी ले सकते है. आज के वक्त लोग ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब को फुल-टाइम प्रोफेशन की तरह चुन रहे है.

वैसे शुरुआत में ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब से मनी कमाने में टाइम लगता है, आप सबकुछ छोड़कर डायरेक्टली ब्लॉग्गिंग के फील्ड में नहीं आ सकते और ना ही यूट्यूब फील्ड में. स्टार्टिंग में बहुत से हार्ड-वर्क करना पडता है, लेकिन कुछ महीनों के बाद इसके फायदे दिखने लगते हैं.

जितना आप लिखोगे उतनी ही आपकी राइटिंग स्किल्स और स्टाइल इम्प्रूव होगी, आर्टिकल लिखते समय ब्लॉगर से कुछ मिस्टेक होती है तो वो उसे तुरंत सुधार सकते है और धीरे धीरे उसकी पकड़ इतनी अछि हो जाती है कि मिस्टेक्स होने के चान्सेस बहुत कम होते है. Youtube में तुमको अच्छे से बोलना आना चाहिए. आप वीडियो बनाकर डाल सकते है इस से आपकी माइक स्किल बहुत ही बेहतर हो जाती है लेकिन अगर आपने वीडियो डाल दिया और उसमें बहुत बड़ी गलती हो गई है तो आपको video को डिलीट करना पड़ सकता हैं.

इसके अलावा ब्लॉग्गिंग से writing skill और style इस तरीके से improve हो जाती है कि आप एक ही बात को अलग-अलग तरीके से लिख सकते है. यूट्यूब के कारण आप बेहतरीन तरीके से बात कर सकते हैं.

जब आप Blogging और Youtube में एंटर जाते है तो आप टाइम को मैनेज करना भी सिख जाते है.
     



     

Previous Post
Next Post

1 comment: