Sunday, July 15, 2018

Google Adsense Approval trick in hindi ! 100% working trick

 आज हम जानेंगे कि Google Adsense Account Approval कैसे ले. जिस तरीके की मैं बात करने जा रहा हूं वह trick 100% working ट्रिक हैं. अगर आप इस ट्रिक को अपनाएंगे तो आपका google adsense account approve जरूर हो जाएगा.

जैसा कि आप जानते है कि गूगल ने अपने विज्ञापन को दूसरों लोंगो तक पहुँचने के लिए google adsense और admob का उपयोग करते हैं. गूगल ने एप्पलीकेशन में विज्ञापन दिखाने के लिये admob का यूज़ करती हैं. Admob में आपको कोई भी approval लेनी की जरूरत नहीं होती हैं इसमें एकाउंट बनाओ और अपने एप्पलीकेशन में विज्ञापन लगाओ. लेकिन हम आज google adsense account approval trick की बात करेंगे.
Google Adsense Approval trick in hindi
Google Adsense Approval trick in hindi 


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि google adsense के नियम सख्त होते हैं. इन्होंने ऐसा इसलिये किया है क्योंकि लोग विज्ञापन का गलत तरीके से click और impression करवा रहे थें. उन लोगों को adsense approval नहीं मिलता है जो copyright metarial का यूज़ करते हैं.  

अगर आप एक ब्लॉगिंग कर रहे है तो आपको इस कंपनी की जरूरत पड़ सकती हैं. 

अगर आप सोच रहे है कि आखिर हम गूगल एडसेंस को ही इतना महत्व क्यों दे रहे है इसका उत्तर बहुत ही आसान हैं. गूगल एडसेंस सबसे पुराना विज्ञापन पब्लिश कंपनी हैं उनके विज्ञापन क्वालिटी बहुत ही बेहतरीन हैं और इनका CPC बहुत ही बढ़िया होता हैं.


अगर आपको ये पता चल जाएगा तो आपको इसे समझने में आसानी होगीं. चलिये हम बात करते है कि Google Adsense Approval trick in hindi



Top Level Domain

अगर आपका डोमेन खरीदा गया डोमेन नहीं है तो इस से आपको approval मिलने में दिखत आती है अगर किसी को अप्रूवल मिल भी जाता है तो भविष्य में किसी भी कारण से आपका एकाउंट बैन हो सकता हैं. ज्यादतर फ्री डोमेन वालों के साथ ऐसा होता हैं. तो आपको इस से बचने के लिए top level domain name लेने की जरूरत हैं. जैसे आप हमारे ही डोमेन को देख सकते है. हमारे ब्लॉग का डोमेन www.onlinekijaankari.com है जो कि एक खरीदा गया डोमेन हैं. तो आप भी कोई बढ़िया डोमेन खरीदे ( .Com , .Net or .In) इस से आपको अप्रूवल मिलने में आसानी होगी क्योंकि एडसेंस को लगेगा कि आप सच में उनसे पैसे कमाना चाहते हैं. अगर Domain Authority ज्यादा होगी तो बहुत ही अच्छा होगा.

Blog language

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग की भाषा को देखना पड़ेगा. ये सबसे पहला कदम होता है अगर आपके ब्लॉग की भाषा गूगल को सपोर्ट नहीं करता है तो फिर आप google adsense account approve नहीं करवा पाएंगे. अगर आपके ब्लॉग की भाषा हिंदी या इंग्लिश है तो फिर ठीक है. अगर आपके ब्लॉग की भाषा पंजाबी या उर्दू है तो फिर आपको adsense account approve नहीं हो सकता हैं. अगर आप चेक करना चाहते है कि कौन कौन सी भाषा गूगल सपोर्ट करती है तो आप गूगल पर Google Adsense language support list लिखकर सर्च करें फिर आपको पता चल जाएगा कि गूगल किस भाषा को सपोर्ट करता हैं. या फिर लिस्ट को यहां क्लिक करके देख भी सकते हैं.
List of adsense supported languages

Don't Use Copyright Content

अगर आपके ब्लॉग पर copyright material का यूज़ करेंगे तो फिर आपको कभी भी adsense approval नहीं मिल सकता हैं. copyright material में वह सभी चीजें आती है जो आपकी नहीं है. कहीं से भी content को कॉपी ना करें. दूसरे ब्लॉग की इमेज यूज़ ना करें. आर्टिकल ओरिजिनल हो अनिवार्य हैं. अगर आपके ब्लॉग में ऐसे पोस्ट है तो उसे डिलीट कर दे.


Don't write Illegal Content

अगर आपके ब्लॉग में एडल्ट, गैंबलिंग , हैकिंग , कसीनो या ड्रग्स से जुड़े content है तो फिर आपको तो कभी भी adsense account approval नहीं मिल सकता हैं. गूगल को ये सब पसंद नहीं है. अगर आपके ब्लॉग में ऐसे पोस्ट है तो उसे डिलीट कर दे.

High Quality Content

High quality content वह होता है जिसे पढ़कर अच्छे से समझ आ जाए. आपका content seo friendly होना जरूरी हैं. जब भी कोई भी visitor आपके blog पर जाए तो उसे कंटेंट अच्छे से समझ आना चाहिए. आपका हर कंटेंट high quality होना चाहिए. जब आप  एप्पलीकेशन को सबमिट कर देते है तो वह content को भी पढ़ते हैं. अगर उन्हें समझ नहीं आएगा कि आप क्या कहना चाहते है तो आपकी एप्पलीकेशन रिजेक्ट हो जाएगी. साथ में उस पोस्ट में यूनिक जानकारी होनी चाहिए. ऐसा नहीं कि उठे और कुछ भी लिख दिया.
Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye - Full Guide In Hindi
Amazon Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye? Full Guide In Hindi

Content length

आपके ब्लॉग के पोस्ट या कंटेंट कितना लंबा होना चाहिये. आप को कम से कम 500 शब्दों का content होना चाहिए. अगर आप 300 शब्दों  का कंटेंट लिखते है तो इस से आपको adsense approval में दिक्कत आ सकती हैं. जब आप google adsense के लिये apply करे तो आप कम से कम 30 पोस्ट जरूर लिखा होना चाहिए. इस से आपको google adsense account approve कराने में आसानी होगीं. 
ऐसा कही भी नहीं लिखा हुआ है कि एडसेंस में अप्लाई करने के लिए आप के ब्लॉग में इतने पोस्ट की जरुरत है. जितने  भी ज्यादा शब्दों में अपने में पोस्ट पर लिखेगे approval के चांस भी उतना ही ज्यादा बढ़ जाता हैं. इस लिए पोस्ट लिखते समय कंटेंट के ऊपर ज्यादा ध्यान देना आवश्यक हैं.

Blog Design

अगर आपके ब्लॉग का design अच्छा नहीं है तो उसे जरूर बदल दे. design ऐसा होना चाहिए जिस से देखते ही मजा आ जाए. जिस में menu bar हो. recent post, popular post जैसे plugin जरूर होना चाहिए. आप ब्लॉग में थीम को चुन सकते है. आप चाहे तो 3th party के template का भी यूज़ कर सकते है. आप बेहतरीन template का यूज़ करें. mobile friendly template जरूर ही होना चाहिए इस से आपकी रैंक बढ़ेगी.

Remove Other ads Network

जब आप asense approval के लिए apply करे तो ध्यान रखे कि आपके ब्लॉग पर दूसरे विज्ञापन कंपनी का विज्ञापन ना हों अगर है तो उसे हटा दे. अगर आपके ब्लॉग पर कई विज्ञापन नेटवर्क होंगे तो इस से आपकी एप्पलीकेशन रिजेक्ट हो सकती हैं. कुछ एड नेटवर्क को गूगल एडसेंस सपोर्ट नहीं करता हैं.

Don't Use Copyright Images

अगर आपके ब्लॉग पर कॉपीराइट इमेज है तो उसे जल्द से जल्द हटा दे. गूगल adsense को ये अच्छा नहीं लगता है कि कोई भी कॉपीराइट इमेज यूज़ करें. आप खुद ही इमेज बनाये. अगर आप प्रैक्टिस करेंगे तो आप पहले से बेहतर इमेज बना सकते हैं. आप चाहे तो free image का यूज़ करें. कुछ वेबसाइट free में image प्रोवाइड करती हैं.

Blog Ranking and Traffic


एडसेंस टीम आपके ब्लॉग की ट्रैफिक को भी देखती है कि अगर आप उनके विज्ञापन को उपयोग करे तो इस से एडसेंस को भी फायदा हो. आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा organic traffic आना जरूरी हैं जिस से आपके income भी बढ़े. आप की पोस्ट गूगल में रैंक होना जरूरी हैं.

Create pages

अगर आपको एडसेंस अप्रूवल चाहिए तो आपको भी कुछ जरूरी pages डालने की जरूरत है.

About Us: ये पेज आपके ब्लॉग और आपके बारे में बताता है इस पेज से एडसेंस टीम भी आपके ब्लॉग को कंफर्म कर सकती हैं कि ये वही इंसान है जिसने एडसेंस अप्रूवल की गुजारिश की हैं. इस से आपके visitor भी आपके और आपके blog बारे में बेहतर जान सकते हैं. आप अपने और अपने ब्लॉग के बारे में एक about us का पेज जरूर बनाये.


Privacy Policyइस से एडसेंस टीम यह जान सकती है कि आप का ब्लॉग उनके मुताबिक है या नहीं. आप आगे यूजर के  जानकारी के साथ क्या करेंगे? आपके यूजर भी जान पायंगे कि आप उनकी जानकारी का क्या करेंगे. आप चाहे तो कोई privacy policy generator का भी उपयोग कर सकते हैं या फिर आप 20-25 मिनट देकर खुद ही लिख सकते हैं.


Contact Us: इस पेज से आप अपने यूजर की मदद कर सकते हैं आप उनकी समस्याओं को जानकर पोस्ट भी लिख सकते हैं. इस बात पर ध्यान दे कि आपका ये पेज सही से काम कर रहा है या नहीं. चाहे तो आप disclaimer पेज को भी जोड़ सकते हैं.

Don't Buy Fake Traffic


अपने ब्लॉग पर कभी भी Fake traffic न ख़रीदे. आजकल ट्रैफिक एक्सचेंज वेबसाइट का भी खूब क्रेज चला हुआ है. मगर आप इन वेबसाइटों से दूर ही रहे तो आपके लिए अच्छा है. हमेशा organic traffic की तरफ ध्यान दे.

सोशल मीडिया से आप चाहे तो अपने ब्लॉग को प्रमोट करवा सकते है. लेकिन यह सब ना करें. गूगल को रियल विसिटोर्स पसन्द है. मतलब वो विसिटोर्स जो सर्च रिजल्ट्स या सोशल नेटवर्किंग साइट्स से आते है. अगर आप अपने ब्लॉग के लिए ट्रैफिक ख़रीदते हैं. तो एडसेंस अकाउंट अप्रूवल की बात तो दूर की है. अगर आप का google adsense account approved भी है तो जल्द ही Disable हो जाएगा.

अगर आपने कुछ समय पहले एडसेंस के लिए अप्लाई किया है और आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हुआ है तो आप अगर उस email address से फिर से अप्लाई करते है तो आपकी एप्लीकेशन Reject होने के चांस बढ़ जाते है. आप चाहे तो नया ईमेल यूज़ कर सकते हैं.

Adsense में अप्लाई करने से पहले एडसेंस की terms & conditions एक बार जरूर पढ़ ले. इस की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपना एडसेंस एकाउंट approve करवा सकते हो.

लेकिन फिर भी आप को अप्रूवल को ले कर कोई भी प्रॉब्लम आती है. तो आप हमें contact कर सकते है और अगर आप का इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है. तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

     
Previous Post
Next Post

1 comment: